Menu
blogid : 9545 postid : 854072

सूट की ‘सियासत’ पर संजीदगी

V2...Value and Vision
V2...Value and Vision
  • 259 Posts
  • 3039 Comments

मैं चाहे ये पहनूं मैं चाहे वो पहनूं “मेरी मर्ज़ी “

पर नहीं ….

कितना सुकून था जब बिलकुल गुमनाम सा था मैं

अब शोहरत जो मिली मेरी मर्ज़ी ही अपनी ना रही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चर्चित व राजनीतिक विवादों में रहा बंद गले वाला सूट शुक्रवार को तीन दिनी नीलामी के अंतिम दिन यहां 4.31 करोड़ रुपये में नीलाम हो गया। पिन लगे इस नीले रंग के इस खास सूट को सूरत के हीरा व्यापारी लालजीभाई पटेल और उनके बेटे हितेश पटेल ने खरीदा।
पद पर रहते किसी प्रधानमंत्री को मिले तोहफों की यह पहली नीलामी थी। यह सूट दुनिया का दूसरा सबसे महंगा सूट बन गया है। सबसे महंगे सूट पर जहां आधे कैरेट के 500 हीरे जड़े हैं, वहीं मोदी के इस सूट पर केवल मोदी का नाम है। जिला कलेक्टर राजेंद्र कुमार ने शुक्रवार शाम ठीक पांच बजे नीलामी समाप्त करने की घोषणा की और बताया कि सूट 4.31 करोड़ में धर्मानंद डायमंड कंपनी के लालजी पटेल व उनके बेटे हितेश पटेल ने खरीद लिया।
इस रकम का इस्तेमाल गंगा नदी की सफाई में किया जाएगा।हितेश ने कहा कि पता नहीं था, इतने कम पैसे में हमें सूट मिल जाएगा। अंतिम दिन सूट की बोली 2.05 करोड़ से शुरू हुई और शाम चार बजे 2.85 करोड़ तक पहुंची। आखिरी घंटे में 1.46 करोड़ रुपये बढ़कर 4.31 करोड़ पर समाप्त हुई।

कलेक्टर ने बताया कि सूट के लिए 5 करोड़ रुपये की बोली भी लगी, लेकिन यह समय सीमा शाम 5 बजे के बाद आई, इसलिए इसे स्वीकार नहीं किया गया।
(प्रतिष्ठित दैनिक जागरण से संकलित खबर)

ऐसा नहीं कि मोदी जी ने पहली बार अपने उपहारों को नीलामी के लिए रखवाया और अर्जित रकम जन हित की योजनाओं में लगाने की सोच रखी है वे पहले भी ऐसा कर चुके हैं.गुजरात में जब वे मुख्य मंत्री थेय उन्होंने उपहार में मिली 18,000 वस्तुओं की नीलामी करवा कर अर्जित रकम को बालिका शिक्षा के लिए दिया था.परन्तु सूट की कीमत को दिल्ली के चुनाव में एक अहम विवाद के तौर पर प्रचारित किया गया और ये बुरे परिणाम के साथ अच्छा भी हुआ क्योंकि इससे सूट का महत्व और भी बढ़ गया वरना बहुत अधिक कीमत के सूट/साड़ी/कपडे /शाल कई अमीरों और नेताओं के पास अवश्य होंगे .हाँ ,अगर उन्होंने नीलामी में उसे लगवाये तो कितनी रकम की बोली लगेगी यह अंदाज़ा लगाने के पहले उन कपड़ों को चर्चा का विषय बना कर प्रचार करना ज़रूरी है . यह बात भी गौर तलब है कि मोदी जी के ड्रेसिंग स्टाइल के मुरीद बराक ओबामा जैसी शख्शियत भी हैं .कुछ नेताओं ने इसे डैमेज कंट्रोल पब्लिक रिलेशन कहा और अगर यह सही भी है तो भी मोदी जी की लोकप्रियता इसलिए कम नहीं होनी चाहिए क्योंकि एक परिपक्व नेता /प्रधान सेवक की तरह वे अपनी जनता के प्रति जवाबदेह और संवेदनशील हैं अगर आम जनता को उनकी कोई बात पसंद नहीं तो वे उस बात का कोई हल निकालना पसंद करते हैं ना की मीडिया में बयान देना .
नीलामी में सूट को रखना मोदी जी का निर्णय है .यह भी कहा जाता है कि पांच हज़ार से ऊपर के उपहार सरकारी तोशाखाने में रखे जाते हैं .ऐसे कितने उपहार हैं जो तोशाखाने तक पहुँच ही नहीं पाते या पहुँच कर सिर्फ संग्रह किये जाते हैं उनसे धन generate ही नहीं होता है .मुद्रा से ही मुद्रा generate होती है पर इसके लिए उसे चलन में लाना ज़रूरी है.
उपहारों को संग्रहालयों में आम जनता के दर्शनार्थ रखने से भी धन अर्जन होता है क्योंकि जनता टिकट खरीद कर ही संग्रहालयों में जाती है .और यह धन सरकारी खजाने में जाता है जो संग्रहालय के रख-रखाव में लगाया जा सकता है.यह धन अर्जन की दीर्घकालीन फुटकर विधि हो सकती है. और नीलामी से एकमुश्त त्वरित धन अर्जन होता है .जिसे अधिक और त्वरित ज़रूरी जन हित के काम में लगाया जा सकता है .क कहावत है “अगर आप के पास धन नहीं है तो आप औरों के धन का इस्तेमाल करिये .” आज जब गंगा को निर्मल बनाने के लिए अधिकाधिक धन की ज़रुरत है ऐसे में किसी कडोरपति से धन माँगने पर वह देगा ऐसा शत प्रतिशत दावा किया नहीं जा सकता .सूट की बोली लगाने वालों ने गंगा सफाई अभियान पर रकम खर्च करने के मक़सद पर कोई सीधी बात नहीं की पर मोदी जी उनके पसंदीदा नेता हैं इसलिए उनकी इस्तेमाल की गई वस्तु खरीद कर अपने स्वामित्व में रखने की मंशा अवश्य व्यक्त की .मोदी जी एक कुशल व्यवसायी भी हैं .धन का असमान वितरण कभी समाप्त नहीं होगा …इसे व्यवहारिक मान कर धन को जन हित में किस तरह खींचा जाए यह अर्थशास्त्र की मांग है .जिसे मोदी जी ने संभव किया और इसमें कोई बुराई नहीं है.इस बात का विरोध कितना भी हो पर भारत जैसे देश में जहां गरीबी को परिभाषित करना भी स्पष्ट नहीं है क्योंकि कुछ भारतीय अमीर दुनिया के सबसे अधिक अमीर के लिस्ट में शामिल हैं .हां इतनी असमानता हो कि चांदी के कटोरे कुछ घरों के शोकेस की शोभा बढ़ाते हैं और कुछ को हाथ पर रखकर भी खाने को रोटियां नसीब नहीं होती.वहां उपहारों की नीलामी से धन उगाही और उसका जन हित योजनाओं में प्रयोग करना बिलकुल तर्कसंगत लगता है .किसी बहाने तो ऐसे धन संग्रह से बाहर आकर चलन का हिस्सा बन धन generate करें .

Napolean Hill और W.Clement Stone की पुस्तक Success Through A Positive Mental Attitude से उद्धृत कुछ टिप्स जो ज़रूरी हैं …..

1)money can beget money ……money is of the generating nature
2)where there is nothing to lose and a great deal to gain …by all means try it .
3) if you don’t have money -use other people’s money..
4) attract – don’t repel -wealth

सही रूप से संपूर्ण विश्व में परचम फहरा सकेगा .

थोड़ी कभी तो बंदगी

दिखे सियासत पर कभी तो संजीदगी

जय भारत

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply